कर्नाटक में कौन सी भाषा बोली जाती है

कर्नाटक में कौन सी भाषा बोली जाती है , karnataka mein kaun si bhasha boli jaati hai

‌‌‌दोस्तो आज हम इस लेख में यह जानने वाले है की कर्नाटक में कौन सी भाषा बोली जाती है । वैसे तो कर्नाटक के अलग अलग जगहो पर अलग अलग भाषा बोली जा सकती है मगर फिर भी आपको कर्नाटक की मूल भाषा के बारे में बताए तो आपको लेख को देखना होगा ।

कर्नाटक में कौन सी भाषा बोली जाती है


दोस्तो कर्नाटक में अधिकारी भाषा के रूप में कन्नड़ भाषा होती है ।‌‌‌अगर बता करे कर्नाटक राज्य की सभी भाषाओ की तो यह निम्न तरह की हो सकती है जो है –

‌‌‌स्थान‌‌‌भाषा
कर्नाटक karnatakaकन्नड़ (६४.७५%)
कर्नाटक karnatakaउर्दु
कर्नाटक karnatakaतेलुगु
कर्नाटक karnatakaतमिल
कर्नाटक karnatakaमराठी
कर्नाटक karnatakaतुलु
कर्नाटक karnatakaहिन्दी
कर्नाटक karnatakaकोंकणी
कर्नाटक karnatakaमलयालम
कर्नाटक karnatakaकोडव तक्क

‌‌‌कन्नड़ भाषा बोली जाती है कर्नाटक में

दोस्तो कर्नाटक में सबसे अधिक बोली जाने वाली आधिकारिक भाषा की बात होती है तो कन्नड़ भाषा आती है । ‌‌‌यह भाषा कुल ६४.७५% लोगों के द्वारा केवल कर्नाटक में बोली जाती है । आपकी जानकारी के लिए बता दे कीइस भाषा को कर्नाटकिया भाषा के रूप में भी जाना जाता है ।

इसके अलावा केवल कर्नाटक में ही नही बल्की भारत के अनेक राज्यो में इस भाषा को बोला जाता है ‌‌‌बताया जाता है की भारत में सबसे अधिक बोली जाने वाली भाषाओ में से एक यह भाषा होती है । भारतीय संविधान की आठवीं अनुसूची में भी इस भाषा को साम्मिलित किया गया है । यानि आपको बताए तो यह कुल उच्च 22 भाषाओ में से एक होती है । जो की कर्नाटक राज्य में सबसे अधिक बोली जाती है ।

‌‌‌वर्तमान में अगर केवल भारत की बात की जाए तो यहां पर आपको कुल ४.५० करोड़ लोग मिल जाएगे जो की इस भाषा को बोलते है । और उनमे से अधिकतर तो कर्नाटक के ही लोग होते है ।

इसके अलावा कन्नड़ भाषा कर्नाटक, भारत, संयुक्त राज्य, ऑस्ट्रेलिया, सिंगापुर, यूनाइटेड किंगडम, संयुक्त अरब अमीरात के समुदाय आदी में ‌‌‌बोली जाती है ।

आज के समय में भारत देश में शास्त्रीय भाषा को काफी महत्व दिया जाता है तो आपको यह बता दे की भारत में कन्नड़ एक ऐसी भाषा है जिसे शास्त्रीय भाषा के रूप में जाना जाता है ।

‌‌‌बताया जाता है की कन्नड़ भाषा की उत्पत्ति कंरिदुअनाडु नाम से हुई है । इसके अलावा आपकी जानकारी के लिए बता दे की कर्नाटक जो शब्द है वह कन्नड़ का एक समानार्थी शब्द होता है और इसे प्राचीन समय में काफी अधिक जाना जाता था ।

‌‌‌हालाकी जैसे जैसे समय बितता गया इस भाषा के बारे में लोगो को पता चला और लोग कर्नाटक को अलग रूप में जानने लगे । तभी से कर्नाटक की कन्नड़ भाषा है ।

‌‌‌उर्दु भाषा बोली जाती है कर्नाटक में

दोस्तो आपकी जानकारी के लिए बता दे की उर्दु भाषा भी एक ऐसी भाषा है जो की कर्नाटक राज्य में बोली जाती है । हालाकी इसके बाद का प्रशन यह रहता है की आखिर कितने लोगो के द्वारा उर्दु भाषा बोली जाती है । तो इसका उत्तर होता है १०.५४ % लोग आपको ऐसे मिल जाते है जो ‌‌‌की केवल उर्दु भाषा बोलते है । हालाकी अगर वर्तमान के आकड़ो की बात करे तो आपको थोड़ा ज्यादा देखने को मिल सकता है । यह आकड़े 2020 तक है ।

तेलगु भाषा बोली जाती है कर्नाटक में

दोस्तो इसके अलावा कर्नाटक राज्य में एक और भाषा बोली जाती है जिसे तेलुगु  के नाम से जाना जाता है । यह भाषा भी भारत में ‌‌‌काफी अधिक रूप में बोली जाती है । अगर आपको यह बताना है की तेलगु कितने लोग बोलते है तो आपको कर्नाटक में रहने वाले कुल लोगो में से केवल ७.०३ % लोग ऐसे मिल जाएगे जो की केवल तेलगु भाषा ही बोलते है ।

‌‌‌तमील भाषा बोलते है कर्नाटक में

दोस्तो आपकी जानकारी के लिए बता दे की कनार्टक राज्य मे आपको ऐसा भी देखने को मिल जाएगा की वहां पर तमिल भाषा बोली जाती है । ऐसा इस कारण से है की वहां की कुल जनसख्या का आपको ३.५७ % लोग ऐसे मिल जाते है जो की तमिल भाषा बोलते है ।

‌‌‌इस कारण से कहा जा सकता है की कर्नाटक में तमिल भाषा भी बोली जाती है ।

कर्नाटक में कौन सी भाषा बोली जाती है

‌‌‌मराठी भाषा बोली जाती है कर्नाटक में

दोस्तो आपको ऐसा भी देखने को मिलेगा की कर्नाटक में रहने वाले लोगो में से कुल ३.६० % लोग मराठी भाषा का उपयोग करते है । जिसके कारण से यह कहा जा सकता है की मराठी जो भाषा है वह कर्नाटक में बोली जाती है ।

हमारे दशे में मराठी भाषा को हिंदी भाषा से मिलती जुलती‌‌‌माना जाता है मगर ऐसा नही है । क्योकी हमारे देश की मराठी भाषा हिंदी भाषा से अलग होती है ।

अत में हम कहेगे की कर्नाटक में मराठी भाषा का उपयोग होता है ।

‌‌‌तुलु भाषा बोली जाती है कर्नाटक मे

दोस्तो आपकी जानकारी के लिए बता देत है की आपको तुलु भाषा भी कर्नाटक में देखने को लि जाएगी । ऐसा सच है में क्योकी कर्नाटक में एक भाषा नही बोली जाती है बल्की वहां की कुल जनसख्या में से ३.०० % लोग तुलु भाषा का उपयोग करते है । इसके अलावा हिंदी जैसी अन्य ‌‌‌भाषा भी होती है ।

‌‌‌कर्नाटक में हिंदी भाषा बोली जाती है

दोस्तो अन्य भाषाओ की तुलना में हिदी भाषा की अगर तुलना की जाए तो आपको पता चलेगा की कुज २.५६ % लोग आज कर्नाटक में रहते है जो की हिंदी भाषा का उपयोग करते है । और इन लोगो के उपयोग करने के कारण से ही आज कहा जाता है की कर्नाटक राज्य मे हिदी भाषा भी बोली जाती ‌‌‌है ।

‌‌‌कोकणी  भाषा बोली जाती है कर्नाटक में

दोस्तो आपकी जानकारी के लिए कुछ बताते है की कर्नाटक जो राज्य है उसके अंदर एक ऐसी भाषा बोली जाती है जिसे कोकणी के नाम से जाना जाता है । और यह भाषा कुल १.४६ % लोग कर्नाटक में बोलते है ।

इस कारण से मित्रो ऐसा कहा जाता है की कर्नाटक में १.४६ % लोगो के द्वारा ‌‌‌आज भी कोकणी भाषा बोली जाती है ।

‌‌‌मलयालम भाषा बोली जाती है कर्नाटक में

दोस्तो अन्य भाषाओ के अलावा एक भाषा और भी कर्नाटक में बोली जाती है जिसे मलयालम के नाम से जाना जाता है । यह एक ऐसी भाषा है जीसे कर्नाटक में कुल १.३३ % लोग बोलते है । इस कारण से दोस्तो कहा जाता है की कर्नाटक में मलयालम भाषा भी बोली जाती है ।

कोडव तक्क भाषी बोली जाती है कर्नाटक में

इसके अलवा दोस्तो सबसे अतिम जो भाषा कर्नाटक में बोली जाती है उसका नाम कोडव तक्क भाषा है । और इस भाषा को वहां के कुल ०.३ % लोग बोलते है । इस तरह से दोस्तो कर्नाटक में अनेक तरह की भाषा बोली जाति है जिनके बारे मे हमने जाना है । अगर लेख अच्छा लाग तो कमेंट मे ‌‌‌बताना ।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *